Share this news

लोकेन्द्र शर्मा की कलम से

समाचार विश्लेषण
खाटू श्याम जी में आने वाले यात्रियों के लिए प्रशासन ने एकादशी से पूर्व आदेश/सूचना जारी कर एक सराहनीय कार्य किया है ताकि किसी को भी असुविधा ना हो। इस क्रम में सभी धर्मशालाओं-लाज-होटल आदि को बुकिंग हेतु पाबंद किया गया है। लेकिन जिन्होंने खाटू में फ्लैट ले रखें है या जो रुकने वाले यात्री नहीं है केवल अपने साधनों से आते है और दर्शन करके चले जाते है ऐसे प्रत्येक माह नियमित आने वालों की भी भारी संख्या के मध्यनजर प्रशासन को कोई नीति बनानी चाहिए अन्यथा नज़ारा कुछ और भी हो सकता है। क्योंकि ऐसे यात्रियों की भी लाखों में है संख्या इस सूचना में केवल कमरे बुकिंग हेतु ही दिशा निर्देश है जबकि यात्रियों की संख्या या दबाव जिनके कमरे नहीं है उनका है❗

लॉक डाउन में भी ऐसी समस्या से पड़ा था जूझना!
हालाकि प्रशासन मुस्तेद व चौकन्ना है इसमें कोई शक नहीं…परंतु पुराने रिकॉर्ड के मुताबिक लॉक डाउन में भी इसी तरह की समस्या से प्रशासन को रु बरु होना पड़ा था। उस समय भी केंद्र व राज्य सरकारों की एडवाइजरी के बाद भी प्रशासन को एकादशी पर बड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी मेरा अनुभव कहता है सूचना जारी करने के बाद भी आस्था का सैलाब खाटू की और बढ़ सकता है। इस क्रम में एक सुझाव ये भी है की खाटू आने वाले मार्गों को चारों ओर से सील किया जा सकता है ताकि भीड़ को कुछ हद तक कंट्रोल किया जा सके।

व्यवस्था में यात्रियों को करना चाहिए सहयोग
श्याम प्रेमियों से मेरा भी अनुरोध है कि इस कार्य में प्रशासन को सहयोग करें व प्रशासन द्वारा जारी सूचना को अधिक से अधिक फारवर्ड करें।


Share this news