Share this news

संवाद प्लस।

अक्सर भीड़ बेकाबू होने पर किसी समुद्री लहर के समान हो जाती है। इसमें फंसे लोग अपनी गति पर काबू नहीं रख पाते हैं। ऐसे में कोई गिर जाए तो आस-पास लोग भी गिरने लगते हैं। जानिए ऐसे हालात में फंसने पर बचने के लिए क्या कर सकते हैं। भीड़ के भंवर में फंसने पर क्या करें ?

भीड़ के भंवर का मुकाबला करने की कोशिश न करें। भीड़ से विपरीत दिशा में जाने की कोशिश न करें। बैलेंस बनाकर चलें। पूरी कोशिश करें कि गिरे नहीं। अपने हाथों को सीने के आगे एक बॉक्सर की तरह बांध ले ताकी आगे वाले से उचित दूरी बनी रहें और सांस आती रहे। • भीड़ में गिर जाएं तो क्या करें ?

बायीं करवट पर लेटे रहें

भीड़ में गिर जाते हैं तो ताकि दिल और फेफड़े सुरक्षित रहें। यदि आप छाती या पीठ के बल लेटे होंगे तो ऊपर गिरने वाले दूसरे लोगों के वजन से छाती दब जाएगी और सांस लेने में परेशानी होगी।

दोस्तों या परिजनों से पीछे छूटने पर क्या करें ?

भीड़ में फंसे होने पर तत्काल दोस्तों- परिजनों को ढूंढने या मदद के लिए जोर-जोर से न चिल्लाएं। ऐसी जगहों पर ऑक्सीजन कम होती है। मोबाइल फोन आदि के गिरने पर उसे उठाने की कोशिश न करें क्योंकि एक बार उसे उठाने के लिए झुके तो वापस नहीं उठ पाएंगे। ” क्या इस तरह की भीड़ से निकल सकते हैं? भीड़ से के लिए कभी भी भीड़ की विपरीत दिशा में न जाएं। साथ चलते-चलते एक तिरछी लाइन में चलकर भीड़ के किनारे पर पहुंचने की कोशिश करें।

साथ ही भीड़ की ताकत का विरोध करने की न सोचें।


Share this news