Share this news

संवाद प्लस।

सोनारिका ने सीखा ‘हिंदुत्व’ का पाठ


छोटे पर्दे की पार्वती यानी सोनारिका भदौरिया अब लेखक निर्देशक करण राजदान की फिल्म ‘हिंदुत्व’ के जरिए दर्शकों को हिंदुत्व का मतलब बताएंगी। वह ये भी कहती हैं कि कान्वेंट स्कूल में पढ़ाई होने के चलते उन्हें खुद भी हिंदुत्व का मतलब नहीं पता था। लाइफ ओके चैनल के शो ‘देवो के देव महादेव’ में पार्वती की भूमिका निभाकर चर्चा में आई सोनारिका भदौरिया आज भी जब ग्लैमरस कपड़े पहन कर कहीं जाती हैं या ग्लैमरस लुक वाले उनके फोटो सोशल मीडिया पर प्रकाशित होते हैं, तो वह ट्रोल्स के निशाने पर आ जाती हैं।

फिल्म ‘हिंदुत्व’ में सोनारिका भदौरिया एनआरआई सपना का किरदार निभा रही हैं। ‘अमर उजाला’ से एक खास मुलाकात में वह कहती हैं, ‘इस फिल्म से पहले मुझे हिंदुत्व के बारे में इतना नहीं पता था कि हिंदुत्व शब्द को लेकर माहौल कितना खराब है। मुझे नहीं पता था कि जब हिंदू अपने आप को हिंदू बोलता है तो उसे कम्युनल कहा जाता है। लेकिन ये फिल्म लोगों को हिंदुत्व के असल मायने समझाएगी। सिनेमा का यही तो कर्तव्य है। मनोरंजन के साथ साथ सिनेमा अगर हमें एक सही दिशा भी दिखाता है तो इससे एक पंथ दो काज हो सकते हैं।

सोशल मीडिया पर ग्लैमरस कपड़ों को लेकर सोनारिका भदौरिया को खूब ट्रोल किया जाता है। वह कहती हैं, ‘हमारा धर्म यह कहां बताता है कि आपको हमेशा एक ही तरह के कपड़े पहनने हैं। हमारा धर्म कभी किसी पूजा पाठ के लिए भी दबाव नहीं डालता। हमारा धर्म बहुत अच्छा है और, यही हमारे धर्म की विशेषता भी है। कान्वेंट स्कूल में पढ़ने की वजह से मेरी परवरिश थोड़े अलग माहौल में हुई है। लेकिन, हमारे घर में भी दोनों टाइम पूजा पाठ होता है, शंख और घंटियां बजती हैं।

धारावाहिक ‘देवों के देव महादेव’ में सोनारिका भदौरिया ने 11 साल पहले काम किया था। पार्वती की उनकी छवि लोगों में अब भी वैसी ही है। सोनारिका भदौरिया कहती है, ‘आज भी वह शो रिपीट टेलीकास्ट होता रहता है। कुछ लोग अब भी मेरे कपड़ों को लेकर मुझे निशाना बनाते हैं। ये लोग यह क्यों भूल जाते है कि मैं एक्टर हूं। मेरा बहुत बड़ा सौभाग्य था कि मैंने पार्वती का किरदार निभाया। लेकिन, आप मुझसे मेरी आजादी नहीं छीन सकते। मैंने कलर्स चैनल के एक शो ‘दास्तान ए मोहब्बत सलीम अनारकली’ में काम किया था जिसमे मैंने नाचने वाली, मुजरा करने वाली अनारकली का किरदार निभाया तो, क्या आप मुझे हमेशा यही बोलोगे कि चल मुजरा करके दिखा।’

सोनारिका भदौरिया कहती हैं, ‘बहुत कम लोगो को पता है कि ‘देवों के देव महादेव’ से पहले भी मैंने एक लाइफ ओके के ही शो ‘तुम देना साथ देना मेरा’ में काम किया था। तभी मैं समझ गई थी कि मुझे सास बहू वाले किरदार नहीं करने है। हर कलाकार की अपनी पसंद होती है और उसी के हिसाब से वह अपने किरदार का चयन करता है।

मुझे लार्जर दैन लाइफ वाले किरदार पसंद हैं। घुड़सवारी करना, तलवारबाजी करना, यह सब मुझे पसंद है। मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे ऐसा किरदार सोनी टीवी के शो ‘पृथ्वी वल्लभ’ में निभाने को मिला। फिल्म ‘हिंदुत्व’ के बाद मेरी एक वेब सीरीज भी आएगी, लेकिन अभी इस सीरीज की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है तो अभी इस बारे में ज्यादा बात नहीं कर सकती।


Share this news