Share this news

सीवरेज के गंदे पानी से निकल कर जाते है श्रद्धालु !

खाटू श्याम जी रामदेवरा जैसे कई देवस्थानों पर है ऐसे हालात❗

संवाद प्लस नेटवर्क

श्रद्धालुओं की आस्था के बड़े देवस्थानों के लिए परेशानी बनी सीवरेज व्यवस्था
सफाई के अभाव में सड़कों पर बह रहा गंदा पानी

“है ना बड़ा आश्चर्य की जहां मंदिरों में नहा धोकर,बगैर चप्पलों के,नंगे पैर,शुद्धता के साथ जाने की परम्परा हो वहां यात्री गंदे सीवरेज के पानी में से होकर मंदिर पहुंच रहे है!”

वर्तमान में देखा जा रहा है कि स्थानीय लोगों के साथ साथ दूरदराज से आने वाले श्रद्धालुओं की आस्था के बड़े केन्द्र जैसे खाटू श्याम जी रामदेवरा आदि देवस्थानों पर दर्शनों के लिए प्रतिवर्ष करोड़ों लोग आते हैं। लेकिन पिछले लम्बे समय से देखने में आया है कि कुछ देवालयों पर सीवरेज व्यवस्था पूरी तरह से लड़खड़ाई हुई है। जिसके कारण यह सीवरेज इन दिनों ग्रामीणों के साथ साथ दूरदराज से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मुश्किल बनती जा रही है।

इन स्थानों पर कही सीवरेज के खुले नाले में आवारा और पालतू पशु गिर रहे हैं तो कहीं बंद सीवरेज नाले में सफ़ाई नहीं होने कारण सीवरेज का पानी चॉक होकर सड़कों पर ही फैल रहा है। ऐसे में यहां की सफ़ाई व्यवस्था इन दिनों पूरी तरह से लड़खड़ाई हुई है। सीवरेज नाले की सफ़ाई ना होने के कारण सीवरेज का पानी आगे नहीं बढ़ पाता है और सड़क पर फैल जाता है जिसके कारण कस्बे में कई वार्डों में जहां बदबू फैलती है। वहीं सफ़ाई व्यवस्था भी ख़राब रहती है। सीवरेज नाले में पॉलीथिन और कचरे के जमा होने के कारण नाले के पानी की निकासी बंद हो जाती है।

सीवरेज लाइन की चैम्बर की खुले रहने के कारण सीवरेज का गंदा पानी सड़क पर जमा हो जाता है और चैम्बर के खुले रहने की कारण हमेशा हादसे की आशंका भी बनी रहती है। कई जगहों पर सीवरेज लाइन के चैम्बर मुख्य सड़क मार्गों पर भी खुले पड़े हैं। उसके ऊपर पत्थर रखने के कारण रात्री में अंधेरे में वाहनों के साथ दुर्घटना की संभावना भी बनी रहती है।

देवस्थानों पर कोई दंडवत करते हुए तो कोई लुढ़कते हुए अपने देव के दर्शनों को पहुंच रहे हैं। ऐसे में सड़कों पर बिखरे गंदे पानी के कारण श्रद्धालुओं की आस्था के साथ खिलवाड़ हो रहा है। दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को मजबूरन गंदे पानी में से होकर गुजरना पड़ता है। जिसके चलते श्रद्धालुओं की आस्था को ठेस पहुंच रही है। लेकिन इसके बाद भी प्रशासन द्वारा इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

सफाईकर्मियों की लापरवाही से आमजन परेशान के साथ साथ यात्री काफी परेशानी महसूस कर रहे है।


Share this news