Share this news

नई दिल्ली. मोबाइल फोन के जनक मार्टिन कूपर अपने ही आविष्कार से दुखी हैं। उनकी निराशा की वजह है लोगों का जरूरत से ज्यादा मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना। इस अति को देखते हुए उन्होंने दुनियाभर के लोगों को सलाह दी है कि मोबाइल पर समय बर्बाद करने की बजाय असली जिंदगी जिएं। अमरीका के 93 वर्षीय इस इंजीनियर का कहना है कि लोगों को जीवन में प्राथमिकताएं तय करनी होंगी।

मार्टिन 1970 के दशक में पहला मोबाइल फोन बनाने वाली मोटोरोला टीम के निरीक्षक थे। वर्ष 1973 में वह सार्वजनिक रूप से पोर्टेबल मोबाइल फोन का उपयोग करने वाले पहले व्यक्ति बने। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि वह खुद 24 घंटे में से सिर्फ पांच प्रतिशत समय मोबाइल देखते हैं। चीन के बाद भारतीय यूजर्स विश्व में सर्वाधिक ऐप डाउनलोड करते हैं। वर्ष 2021 में देश में गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से 26 अरब 70 करोड़ ऐप्स डाउनलोड किए गए। इनमें सबसे ज्यादा इंस्टाग्राम ऐप डाउनलोड हुआ। लोगों ने हॉटस्टार पर सबसे अधिक समय बिताया। कोरोना काल में मोबाइल फोन की लत पूरी दुनिया में बढ़ी है।

भारतीय रोज 4.7 घंटे मोबाइल पर
ऐप मॉनिटरिंग फर्म ऐप एनी के मुताबिक वैश्विक स्तर पर लोग रोजाना औसतन 4.8 घंटे फोन पर बिताते हैं। मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने के मामले में भारत का चीन के बाद दूसरा स्थान है। पिछले साल भारतीयों ने 69.9 करोड़ घंटे सिर्फ मोबाइल देखने में बिताए। इसका प्रमुख कारण अन्य देशों के मुकाबले सस्ता इंटरनेट है। इसके अलावा संवाद, मनोरंजन, वित्तीय लेन-देन जैसी गतिविधियों के लिए मोबाइल फोन की लोकप्रियता बढ़ी है। भारतीय औसतन 4.7 घंटे मोबाइल देखते हैं।
दुनिया में किशोरों में मोबाइल की लत
72% सुबह उठते ही मोबाइल पर मैसेज और नोटिफिकेशन चेक करते हैं।
56% फोन पास न होने पर अकेला और उदास महसूस करते हैं।
54% स्वीकारते हैं कि वे मोबाइल पर जरूरत से ज्यादा समय बिताते हैं।
47% माता-पिता को लगता है कि उनके बच्चे स्मार्टफोन के आदी हो चुके हैं।
27% डिप्रेशन की आशंका बढ़ जाती है सोशल मीडिया का प्रयोग अधिक करने से।
(सभी डेटा बैंकमाइसेल, रिव्यूज डॉट ओआरजी से)

स्मार्टफोन यूजर्स का व्यवहार…
87.8% यूजर्स घबराहट महसूस करने लगते हैं, अगर फोन घर पर ही रह जाए।
73.4% फोन को टॉयलेट में भी ले जाते हैं।
69% सोने से कम से कम 5 मिनट पहले तक मोबाइल चेक करते हैं।
66% फोन पास रखकर सोते हैं।
43.5% दिन में कम से कम 50-100 बार फोन को अनलॉक करते हैं।
32.7% यूजर्स प्रियजनों की तुलना में फोन पर अधिक समय बिताते हैं।


Share this news