Share this news

एक लाख लोग रोज प्रसाद के रूप में निःशुल्क कर सकेंगे भोजन

संवाद प्लस। देशभर में मंदिरों, धार्मिक स्थलों पर भंडारा चलते रहते हैं जहां जरूरतमंदों को निशुल्क भोजन कराया जाता है। गुरुद्वारों में इसको लंगर के रूप में चलाया जाता है। अब उज्जैन में विशाल अन्न क्षेत्र बनाया गया है जहां एक साथ लाखों लोगों को भोजन कराया जाएगा। देश का यह सबसे बड़ा भंडारा 20 सितंबर यानि बुधवार को चालू हो जाएगा।

देशभर में मंदिरों, धार्मिक स्थलों पर भंडारा चलते रहते हैं जहां जरूरतमंदों को निशुल्क भोजन कराया जाता है। गुरुद्वारों में इसको लंगर के रूप में चलाया जाता है। अब उज्जैन में विशाल अन्न क्षेत्र बनाया गया है जहां एक साथ लाखों लोगों को भोजन कराया जाएगा। देश का यह सबसे बड़ा भंडारा 20 सितंबर यानि बुधवार को चालू हो जाएगा।

श्री महाकाल लोक के बाद उज्जैन को अब देश के सबसे बड़े अन्नक्षेत्र की सौगात मिलने जा रही है। विश्वप्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर में यह अन्न क्षेत्र बना है जहां प्रतिदिन 1 लाख भक्त भोजन कर सकेंगे। यहां एक बार में 8-9 हजार लोग भोजन कर सकेंगे। यह अन्नक्षेत्र पूरी तरह ऑटोमैटिक है, जहां सभी काम मशीनों से होंगे।

महाकाल लोक बनने के बाद महाकाल दर्शन के लिए रोज 1 से 1.50 लाख श्रद्धालु आ रहे हैं। श्री महाकालेश्वर मंदिर समिति के अनुसार इन श्रद्धालुओं को नि:शुल्क भोजन कराया जाएगा जिसके लिए दो मंजिला अन्न क्षेत्र शुरू किया जा रहा है। करीब 40 हजार वर्गफीट में बने अन्नक्षेत्र में 5 करोड़ की लागत से मशीनें लगाई गई हैं।

अन्न क्षेत्र के नए भवन में एक समय में 8 से 9 हजार श्रद्धालु भोजन कर सकेंगे। इस तरह, यहां रोज 1 लाख श्रद्धालुओं को भोजन कराया जा सकेगा। यह भोजनशाला पूरी तरह ऑटोमैटिक है। इसमें भोजन बनाने की आधुनिकतम मशीनें लगाई गई हैं।

श्री महाकाल लोक के पास बनाया अन्न क्षेत्र का भवन फाइव स्टार होटल जैसा तैयार किया गया है। इसमें बेहतरीन क्वालिटी के पत्थर और आकर्षक डिजाइनिंग की है।

खास बात यह कि सभी काम दानदाताओं की मदद से किया है। महाकाल मंदिर समिति के अध्यक्ष और कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम का कहना है कि अन्न क्षेत्र मशीनें खरीदने के लिए मंदिर समिति को राष्ट्रीयकृत बैंक और दिल्ली के दानदाता से राशि मिली।

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को उज्जैन आएंगे। वे यहां भक्त निवास का भूमिपूजन करेंगे और देश के पहली और सबसे बड़ी अत्याधुनिक अन्नक्षेत्र भोजनशाला का लोकार्पण भी करेंगे। विधायक पारस जैन ने बताया कि अन्नक्षेत्र के लोकार्पण के अवसर पर अनाथ बच्चों और दिव्यांगजनों को भोजन करवाएंगे।


Share this news